मांस खाते भगवान गणेश’ के विज्ञापन पर विवाद, भारत ने जताया विरोध


मेमने का मांस खाते भगवान गणेश वाले विज्ञापन पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने कूटनीतिक विरोध दर्ज कराया है। ऑस्ट्रेलिया के 3 सरकारी विभागों, फॉरेन अफेयर्स, कम्युनिकेशंस और ऐग्रिकल्चर डिपार्टमेंट को कैनबरा स्थित भारतीय उच्चायोग ने ‘मीट ऐंड लाइवस्टॉक ऑस्ट्रेलिया’ के विवादित ऐड को लेकर विरोधपत्र भेजते हुए इस मामले में ऐक्शन लेने को कहा है। इसमें कहा गया है कि इस विज्ञापन से भारतीय समुदाय की धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं।

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय समुदाय के विरोध का संज्ञान लेते हुए भारतीय उच्चायोग ने कहा है कि मांस उत्पादक समूह ‘मीट ऐंड लाइवस्टॉक ऑस्ट्रेलिया’ का यह विज्ञापन अपमानजनक है जिसने भारतीय समुदाय की धार्मिक भावनाएं आहत की हैं। हाल ही में रिलीज किए गए इस विडियो में भगवान गणेश दूसरे धर्मों के प्रतिनिधियों के साथ मेमने का मीट खाते हुए दिखाई देते हैं। उच्चायोग ने बताया कि भारतीय समुदाय इस बात को लेकर नाराज है कि भगवान गणेश कभी मांसाहार नहीं करते हैं और न ही उन्हें कभी मांस चढ़ाया जाता है।

भारतीय उच्चायोग ने बताया कि सिडनी में भारत के महावाणिज्य दूत ने इस मामले को सीधे मीट ऐंड लाइवस्टॉक ऑस्ट्रेलिया के समक्ष उठाते हुए उनसे इस ऐड को हटाने की मांग की है। कई सामुदायिक संगठनों ने भी ऑस्ट्रेलिया की सरकार और ‘मीट ऐंड लाइवस्टॉक ऑस्ट्रेलिया’ के सामने विरोध दर्ज कराया। ऑस्ट्रेलिया की हिंदू परिषद ने मेमने के मांस की खपत को बढ़ाने के लिए भगवान गणेश की तस्वीर के इस्तेमाल को भौंडा और घिनौना प्रयास बताया है। वहीं ‘मीट ऐड लाइवस्टॉक ऑस्ट्रेलिया’ ने यह कहते हुए इस विज्ञापन का बचाव किया है कि इसके जरिये उनका मकसद एकता और विविधता को बढ़ावा देना था।
ऑस्ट्रेलिया की विज्ञापन नियामक संस्था ऐडवर्टाइजिंग स्टैंडर्ड्स ब्यूरो ने कहा है कि इस विज्ञापन के विरोध में अब तक 30 से ज्यादा शिकायतें दर्ज कराई जा चुकी हैं। साथ ही इसके खिलाफ एक ऑनलाइन कैंपेन भी चलाई गई जिसे हजारों लोगों का समर्थन मिला। सोशल मीडिया पर भी लोग इस विज्ञापन का काफी विरोध कर रहे हैं। इन विरोध प्रदर्शनों के बाद इस संबंध में एक आधिकारिक राजनयिक शिकायत दर्ज कर ली गई है।
साभार : नवभारत टाइम्स

 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सम्बन्धित लेख


विडियो

© 2017. Vedic Upasna. All rights reserved. Origin IT Solution