पाकिस्तान में 2 हिंदुओं की दिन-दहाड़े गोली मारकर हत्या, विरोध में सड़क पर उतरे लोग


इस्लामाबाद: पाकिस्तान के सिंध प्रांत में शुक्रवार (5 जनवरी) को बदमाशों ने दिन-दहाड़े दो हिंदू अनाज व्यापारियों की गोली मारकर हत्या कर दी. ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ के मुताबिक, मारे गए दोनों व्यापारी आपस में भाई थे और उनकी पहचान दिलीप कुमार और चंद्र माहेश्वरी के रूप में हुई है. यह घटना उस समय घटी, जब दोनों भाइयों ने थारपार्कर जिले की अनाज मंडी में स्थित अपनी दुकान खोली. पुलिस के मुताबिक, बाइक पर सवार होकर आए बदमाशों ने दोनों भाइयों से पैसे छीनने की कोशिश की. जब उन्होंने विरोध किया, तो लुटेरों ने गोली मारकर उनकी हत्या कर दी.अखबार ने एक स्थानीय निवासी के हवाले से कहा, “थार पाकिस्तान में एकमात्र शांतिपूर्ण स्थान है, जहां चोरी-डकैती की कोई घटना नहीं होती है. इस तरह की यह पहली घटना है.” अखबार के मुताबिक, जिले के हिंदू-बहुल इलाकों में व्यापारियों ने घटना के विरोध में अपनी दुकानें बंद कर दी. लोगों ने सभी प्रमुख मार्गों को अवरुद्ध कर दिया और धरने पर बैठ गए. इस बीच, सिंध के गृह मंत्री सोहैल अनवर सियाल ने उमरकोट के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को हत्याओं की जांच करने का निर्देश दिया.

अमेरिकी रपट में बांग्लादेश, पाकिस्तान में हिंदुओं पर हमले के विवरण
धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिकी सरकार की एक रपट में बांग्लादेश, पाकिस्तान और अन्य स्थानों पर हिंदुओं पर हुए हमलों और साथ ही फ्रांस और डेनमार्क में सिखों पर प्रतिबंधों के विवरण दिए गए हैं. विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने बीते साल 15 अगस्त को वॉशिंगटन में अमेरिकी विदेश मंत्रालय की 2016 के लिए अंतर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता रपट (आईआरएफआर) जारी की. रपट में भारत में अल्पसंख्यक समुदायों पर बढ़ते हमलों का ब्योरा दिया गया है, जिनमें से कुछ कि लिए गोरक्षकों को जिम्मेदार ठहराया गया है. रपट में साथ ही विभिन्न देशों में हिंदुओं के खिलाफ हमलों का भी ब्योरा दिया गया है.

रपट के अनुसार, बांग्लादेश में धार्मिक अल्पसंख्यकों, खासतौर पर हिंदुओं के खिलाफ काफी हमले किए गए. इनमें से कुछ के लिए इस्लामिक स्टेट (आईएस) और अलकायदा को जिम्मेदार माना गया है. आईआरएफआर के मुताबिक, इस्लाम की आलोचना संबंधी एक फेसबुक पोस्ट के बाद पूर्वी बांग्लादेश में सैकड़ों ग्रामीणों ने 50 से अधिक हिंदू घरों और 15 हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की. रपट के अनुसार, आतंकवादी संगठनों द्वारा किए गए हमलों में कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई, जिनमें हिंदू, ईसाई, बौद्ध और अन्य अल्पसंख्यक शामिल थे. आईआरएफआर के मुताबिक, पाकिस्तान में इस्लाम के खिलाफ ईश निंदा के मामलों में हिंदुओं पर हमले हुए. रपट में कहा गया है, “धार्मिक अल्पसंख्यक समुदायों के सदस्यों ने कहा कि सरकार अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा करने और ईसाइयों, हिंदुओं, सिखों और अहमदियों के खिलाफ आधिकारिक पक्षपात दूर करने में नाकाम रही है.”

रपट के मुताबिक, ईसाई और हिंदू संगठनों के मुताबिक, इन समुदायों की लड़कियों का जबरन धर्म परिवर्तन कराए जाने का ज्यादा जोखिम होता है. आईआरएफआर के मुताबिक, फ्रांसीसी सरकार ने सार्वजनिक स्थानों, स्कूलों और सरकारी कार्यालयों में सिखों के पगड़ी पहनने पर रोक लगा रखी है, जबकि डेनमार्क में न्यायधीशों पर पगड़ी पहनने पर प्रतिबंध है. रपट के अनुसार, मलेशिया में अप्रैल से नवंबर 2016 के बीच कम से कम आठ हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की गई. आईआरएफआर के मुताबिक, “हिंदू नेताओं और एनजीओ ने यह कहते हुए कि पुलिस अपराधों के लिए संभावित धार्मिक या जातीय कारणों को नजरअंदाज कर देती है, प्रशासन से पूजा स्थलों की सुरक्षा कड़ी करने और तोड़फोड़ की घटनाओं में आतंकवादी या चरमपंथी तत्वों के शामिल होने की संभावना की जांच की करने की मांग की है.”

रपट के अनुसार, मलेशियाई सरकार ने विवादास्पद भारतीय इमाम जाकिर नाईक को हिंदुओं के विरोध के बावजूद संबोधन के लिए आमंत्रित किया था. हिंदुओं ने जाकिर की मलेशिया यात्रा का विरोध करते हुए कहा था कि उसके संदेशों से हिंदुत्व का अपमान होता है और आतंकवाद को बढ़ावा मिलता है. आईआरएफआर के मुताबिक, इसके विपरीत बांग्लादेश सरकार ने नाईक के पीस टीवी बांग्ला पर ‘आतंकवादी विचारधाराएं फैलाने’ का आरोप लगाते हुए प्रतिबंध लगा दिया था और उसके उपदेशों से संबद्ध ‘शांति स्कूलों’ को बंद कर दिया था. रपट में एक अजीब वाकये का भी जिक्र है, जिसमें दो मस्जिदों और एक मुस्लिम कब्रिस्तान में तोड़फोड़ को प्रत्यक्ष तौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, हिंदुओं और बॉलीवुड से जोड़ा गया है.

आईआरएफआर के मुताबिक, सवाने जिले में अज्ञात लोगों ने लिखा था ‘ट्रंप उनके साथ हैं’ और इसका अर्थ यह समझा गया था कि ट्रंप मुस्लिमों के खिलाफ और हिंदुओं के समर्थक हैं. रपट के मुताबिक, “साथ ही अक्षरों ‘एचएसएस’ के साथ अपने दुश्मनों की हत्या के लिए मशहूर बॉलीवुड खलनायक गब्बर का जिक्र करते हुए लिखा गया था ‘गब्बर इज बैक’. इसके साथ ही एक त्रिशूल भी बनाया गया था.” रपट के अनुसार, “कयासों के अनुसार, एचएसएस का मतलब हिंदू स्वयंसेवक संघ (एचएसएस) है.” रपट के अनुसार, हालांकि एचएसएस ने मामले से किसी भी प्रकार का संबंध होने से इंकार किया है.



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सम्बन्धित लेख


सूचना: समाचार / आलेखमें उद्धृत स्रोत यूआरऍल केवल समाचार / लेख प्रकाशित होनेकी तारीखपर वैध हो सकता है। उनमेंसे ज्यादातर एक दिनसे कुछ महीने पश्चात अमान्य हो सकते हैं जब कोई URL काम करनेमें विफल रहता है, तो आप स्रोत वेबसाइटके शीर्ष स्तरपर जा सकते हैं और समाचार / लेखकी खोज कर सकते हैं।

अस्वीकरण: प्रकाशित समाचार / लेख विभिन्न स्रोतोंसे एकत्र किए जाते हैं और समाचार / आलेखकी जिम्मेदारी स्रोतपर ही निर्भर होते हैं। वैदिक उपासना पीठ या इसकी वेबसाइट किसी भी तरहसे जुड़ी नहीं है और न ही यहां प्रस्तुत समाचार / लेख सामग्रीके लिए जिम्मेदार है। इस लेखमें व्यक्त राय लेखक लेखकोंकी राय है लेखकद्वारा दी गई सूचना, तथ्यों या राय, वैदिक उपासना पीठके विचारोंको प्रतिबिंबित नहीं करती है, इसके लिए वैदिक उपासना पीठ जिम्मेदार या उत्तरदायी नहीं है। लेखक इस लेखमें किसी भी जानकारीकी सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता और वैधताके लिए उत्तरदायी है।

विडियो

© 2021. Vedic Upasna. All rights reserved. Origin IT Solution