विवादित बोल: कश्मीर के पत्थरबाज देश के लिए लड़ रहे- फारुख अब्दुल्ला


नेशनल कांफ्रेंस अध्यक्ष फारूख अब्दुल्ला ने बुधवार को यह कहते हुए घाटी में पथराव करने वाले युवाओं का बचाव किया कि वे देश के लिए लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि ये युवा कश्मीर के लोगों की इच्छा के अनुरूप कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए लड़ रहे हैं। भाजपा और पीडीपी ने उनके इस बयान की निंदा की है।

अब्दुल्ला ने कहा कि पथराव करने वाले युवा अपनी जान पर्यटन के लिए नहीं दे रहे हैं। अब्दुल्ला श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए होनेवाले उपचुनाव में विपक्षी नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस के संयुक्त उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं। इस लोकसभा सीट के लिए मतदान नौ अप्रैल को होगा।

अब्दुल्ला ने यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कही जो उन्होंने गत दो अप्रैल को चेनानी-नाशरी सुरंग के उद्घाटन के दौरान दिया था। मोदी ने तब कहा था कि कश्मीर के युवाओं को पर्यटन और आतंकवाद के बीच चयन करने की जरूरत है।

अब्दुल्ला ने यहां सोनवार में एक चुनावी रैली में कहा, ‘यदि वह (पथराव करने वाला युवक) अपनी जान दे रहा है, वह पर्यटन के लिए नहीं कर रहा है। वह अपनी जान इसलिए दे रहा है ताकि इस देश के भाग्य का निर्णय हो सके जो इस स्थान के लोगों को स्वीकार्य हो। इसे समझने की जरूरत है।’

उन्होंने कहा, ‘हाल में सुरंग शुरू की गई। उन्होंने (प्रधानमंत्री) कहा कि यहां के युवाओं को सोचना होगा कि उन्हें पर्यटन चाहिए या आतंकवाद। मैं मोदी साहब से कहना चाहता हूं कि पर्यटन हमारी जीवन रेखा है, इसमें कोई संदेह नहीं है।’

अब्दुल्ला ने यह भी कहा कि यदि भारत और पाकिस्तान आपस में कश्मीर मुद्दे नहीं सुलझा सकते तो अमेरिका को आगे आना चाहिए और तीसरे पक्ष के तौर पर मदद करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि नेशनल कांफ्रेंस ने कश्मीर मुद्दे पर द्विपक्षीय बातचीत की हमेशा ही वकालत की है। यद्यपि दुर्भाग्य से द्विपक्षीय बातचीत के लिए जो भी दुर्लभ प्रयास किए गए, उससे कोई ठोस परिणाम नहीं निकल पाया।

भाजपा-पीडीपी ने निंदा की
केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता जितेंद्र सिंह ने अब्दुल्ला के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए दिल्ली में कहा कि यह बहुत ही चिंताजनक है। सिंह ने कहा, ऐसा प्रतीत होता है कि एक विशेष मतदाता वर्ग को आकर्षित करने के वास्ते कुछ कश्मीर केंद्रित प्रचारकों का झुकाव अलगावादियों की भाषा इस्तेमाल की ओर हुआ है। उधर, पीडीपी के वरिष्ठ नेता एवं जम्मू-कश्मीर के लोक निर्माण मंत्री नईम अख्तर ने कहा कि नेशनल कांफ्रेंस राजनीतिक अवसरवाद में लिप्त हो रही है।

सौजन्यसे : http://www.livehindustan.com



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सम्बन्धित लेख


सूचना: समाचार / आलेखमें उद्धृत स्रोत यूआरऍल केवल समाचार / लेख प्रकाशित होनेकी तारीखपर वैध हो सकता है। उनमेंसे ज्यादातर एक दिनसे कुछ महीने पश्चात अमान्य हो सकते हैं जब कोई URL काम करनेमें विफल रहता है, तो आप स्रोत वेबसाइटके शीर्ष स्तरपर जा सकते हैं और समाचार / लेखकी खोज कर सकते हैं।

अस्वीकरण: प्रकाशित समाचार / लेख विभिन्न स्रोतोंसे एकत्र किए जाते हैं और समाचार / आलेखकी जिम्मेदारी स्रोतपर ही निर्भर होते हैं। वैदिक उपासना पीठ या इसकी वेबसाइट किसी भी तरहसे जुड़ी नहीं है और न ही यहां प्रस्तुत समाचार / लेख सामग्रीके लिए जिम्मेदार है। इस लेखमें व्यक्त राय लेखक लेखकोंकी राय है लेखकद्वारा दी गई सूचना, तथ्यों या राय, वैदिक उपासना पीठके विचारोंको प्रतिबिंबित नहीं करती है, इसके लिए वैदिक उपासना पीठ जिम्मेदार या उत्तरदायी नहीं है। लेखक इस लेखमें किसी भी जानकारीकी सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता और वैधताके लिए उत्तरदायी है।

विडियो

© 2021. Vedic Upasna. All rights reserved. Origin IT Solution