विजय दिवस पर हाफिज सईद ने उगला जहर, कश्मीर छीनकर लेंगे बांग्लादेश का बदला


इस्लामाबाद: जमात-उद-दावा के मुखिया और मुंबई हमले का मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद ने शनिवार (16 दिसंबर) को लाहौर में कहा, ‘पूर्वी पाकिस्तान (बांग्लादेश) का बदला लेना है तो कश्मीर से इंतकाम का रास्ता बन रहा है, निकल रहा है, चल रहा है और इंशा अल्लाह यह तहरीक जारी है, इसे बहुत आगे जाना है.’ जमात-उद-दावा (जेयूडी) के प्रमुख सईद पर अमेरिका ने एक करोड़ डॉलर इनाम घोषित कर रखा है. लाहौर उच्च न्यायालय के एक आदेश पर 10 महीने की नजरबंदी बाद हाफिज को गुरुवार आधी रात (24 नवंबर) रिहा कर दिया गया था. अमेरिका और भारत का आरोप है कि सईद 2008 के मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड था, और उसे इसी साल जनवरी में नजरबंद किया गया था. मुंबई हमले में 166 लोगों की मौत हो गयी थी. मुंबई में 2008 में आतंकी हमले का साजिशकर्ता सईद का नाम संयुक्त राष्ट्र ने दिसंबर 2008 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद प्रस्ताव 1267 के तहत आतंकी काली सूची में रखा था.

जेल से रिहा होने के बाद हाफिज ने कश्मीर पर दिया था बयान
रिहा होने के बाद सईद ने अपने भाषण में ‘विदेशी आकाओं से निर्देश लेने के लिये’ पाकिस्तानी सरकार को निशाना बनाया था. सईद ने कहा था, ‘शासकों को अमेरिका और अन्य देशों से निर्देश नहीं लेना चाहिये और अपना फैसला खुद करना चाहिये.’ सईद ने कहा था, ‘अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को कश्मीरियों को त्यागने के लिये दंडित किया गया है. शरीफ को प्रधानमंत्री पद से हटाया गया क्योंकि उन्होंने कश्मीरियों के साथ विश्वासघात किया. वह भारत के साथ दोस्ती चाहते थे और कश्मीर मुद्दे की पूरी तरह अनदेखी की.

Vijay Diwas Hafiz Saeed Kashmir Bangladesh

सईद ने कहा था कि पाकिस्तान को भारत के साथ तब तक शांति वार्ता नहीं करनी चाहिये जब तक कि वह कश्मीर से अपनी सेना नहीं हटाता है. हाफिज सईद ने कहा था कि वह कश्मीरियों के लिये तब तक लड़ता रहेगा जब तक कि उन्हें आजादी नहीं मिल जाती. सईद ने कहा था कि भारत के अनुरोध पर अमेरिका ने पाकिस्तान पर उसे हिरासत में लेने का दबाव डाला

हाफिज सईद को फिर से गिरफ्तार करे पाकिस्तान : अमेरिका
अमेरिका ने बीते 24 नवंबर को कहा था कि लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के संस्थापक हाफिज सईद की नजरबंदी से रिहाई को लेकर वह चिंतित है और उसने पाकिस्तान से कहा कि सईद की आतंकी गतिविधियों के लिए उसे गिरफ्तार किया जाए और आरोपित किया जाए. अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता हीथर नौर्ट ने एक बयान में कहा था, “पाकिस्तान में हाफिज सईद की नजरबंदी से रिहाई को लेकर अमेरिका बहुत चिंतित है. पाकिस्तान सरकार उसके अपराधों के लिए उसे गिरफ्तार करे और आरोपित करे.”

ट्रंप ने दी थी पाकिस्तान को हाफिज सईद की रिहाई का खामियाजा भुगतने की चेतावनी
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान को चेताते हुए कहा था कि जमात-उद-दावा के नेता हाफिज सईद की रिहाई का खामियाजा द्विपक्षीय संबंधों को भुगतना पड़ेगा. ट्रंप की प्रेस सचिव सारा हकाबी सैंडर्स ने बीते 25 नवंबर को बयान जारी कर कहा था, “अमेरिका सईद की नजरबंदी से रिहाई की कड़ी आलोचना करता है और उसकी तुरंत दोबारा गिरफ्तारी की मांग करता है.”



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सम्बन्धित लेख


सूचना: समाचार / आलेखमें उद्धृत स्रोत यूआरऍल केवल समाचार / लेख प्रकाशित होनेकी तारीखपर वैध हो सकता है। उनमेंसे ज्यादातर एक दिनसे कुछ महीने पश्चात अमान्य हो सकते हैं जब कोई URL काम करनेमें विफल रहता है, तो आप स्रोत वेबसाइटके शीर्ष स्तरपर जा सकते हैं और समाचार / लेखकी खोज कर सकते हैं।

अस्वीकरण: प्रकाशित समाचार / लेख विभिन्न स्रोतोंसे एकत्र किए जाते हैं और समाचार / आलेखकी जिम्मेदारी स्रोतपर ही निर्भर होते हैं। वैदिक उपासना पीठ या इसकी वेबसाइट किसी भी तरहसे जुड़ी नहीं है और न ही यहां प्रस्तुत समाचार / लेख सामग्रीके लिए जिम्मेदार है। इस लेखमें व्यक्त राय लेखक लेखकोंकी राय है लेखकद्वारा दी गई सूचना, तथ्यों या राय, वैदिक उपासना पीठके विचारोंको प्रतिबिंबित नहीं करती है, इसके लिए वैदिक उपासना पीठ जिम्मेदार या उत्तरदायी नहीं है। लेखक इस लेखमें किसी भी जानकारीकी सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता और वैधताके लिए उत्तरदायी है।

विडियो

नियमित स्तम्भोंसे सम्बन्धित लेख

© 2021. Vedic Upasna. All rights reserved. Origin IT Solution