एक PAK पत्रकार का दर्द : ‘जाधव की पत्नी और मां से पाकिस्तानी मीडिया के बर्ताव से मैं क्यों नाराज हूं’


पाकिस्तान की सरकार ने जब यह घोषणा की थी कि वह कुलभूषण जाधव के परिवार को उनसे मिलने की इजाजत देगी तो लगा कि लंबे वक्त के बाद दोनों देशों के रिश्ते एक सकारात्मक दिशा में बढ़ेंगे. लेकिन यह उम्मीदें 25 दिसंबर को पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में कुलभूषण जाधव की उनकी पत्नी और मां से मुलाकात के बाद खत्म हो गईं.  भारत के विदेश मंत्रालय ने जाधव की मां और पत्नी के साथ पाकिस्तान में हुए बर्ताव की आलोचना की. वहीं पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इन आरोपों को खारिज किया. राजनायिक विवाद अब कुलभूष यादव की पत्नी की जूतियों पर केंद्रित हो गया है जिनके बारे में पाकिस्तानी अधिकारियों का दावा है कि इन जूतों में धातु जैसा कुछ छिपाया गया था. इन जूतों को अब लैब में टेस्टिंग के लिए भेज दिया गया है.

एक भारतीय न्यूज संस्थान के पाकिस्तानी पत्रकार के तौर पर मैंने इस घटनाक्रम को करीब से कवर किया और ज्यादातर घटनाएं कुछ वैसी ही घटी जैसी मैं देखता आया हूं. लेकिन इस बार मेरे साथी पत्रकारों के व्यवहार ने मुझे हैरान कर दिया. हमारे पेशे में सवाल पूछना जरूरी समझा जाता है लेकिन उस दिन पत्रकार कुलभूषण यादव की पत्नी और मां से सवाल नहीं पूछ रहे थे बल्कि उन पर आरोप मढ़ रहे थे. जाधव से शायद आखिरी बार मिलने पहुंची उनकी पत्नी और मां के सामने पत्रकार चिल्ला रहे थे, नारेबाजी कर रहे थे. एक रिपोर्टर ने जाधव की मां से पूछा कि वह एक आतंकी की मां होने पर कैसा महसूस करती हैं. दूसरे पत्रकार ने जाधव की पत्नी पर सवाल दागा कि क्या वह अपने पति को सपोर्ट करती हैं जो कि सैकड़ों पाकिस्तानियों का हत्यारा है.

विदेश मंत्रालय ने यह सुनिश्चित किया था कि पत्रकार दोनों महिलाओं से उचित दूरी पर रहें. हम सभी एक निश्चित दूरी पर खड़े थे लेकिन मैंने एक सरकारी अधिकारी को कहते हुए सुना की वह कुछ पत्रकारों को जाधव के परिवार से बात करने का मौका देंगे. और इसमें कोई हैरानी की बात नहीं थी कि जब जाधव का परिवार बिल्डिंग से बाहर आता है तो पत्रकारों के पास उन पर तंज कसने के लिए काफी समय था. जाधव की मां और पत्नी जिस कार में थी उसे आता देख एक पत्रकार ने पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने शुरू कर दिए इसके बाद दूसरे पत्रकारों ने भी नारेबाजी की.

हालांकि यह सबकुछ दस मिनट के भीतर ही हुआ लेकिन इसने मुझे हिलाकर रख दिया. मुझे ऐसा भी लगा कि उस वक्त मैं अकेला ही था जो यह सोच रहा था कि यह सब गलत हुआ. मैंने अपने साथी पत्रकारों की आलोचना करते हुए एक ट्वीट किया. यह ट्वीट मैंने अपने भारतीय साथियों को यही बताने के लिए किया था कि पत्रकारों की उस भीड़ में मेरे जैसा पत्रकार भी था जिसने अपने साथियों के इस व्यवहार की आलोचना की थी.

(ताहा सिद्दीकी, WION चैनल के पाकिस्तान ब्यूरों चीफ हैं. वह इससे पहले ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ और ‘द गार्डियन’ और ‘फ्रांस24’ जैसे इंटरनेशनल मीडिया संस्थानों के लिए भी काम कर चुके हैं.)



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सम्बन्धित लेख


सूचना: समाचार / आलेखमें उद्धृत स्रोत यूआरऍल केवल समाचार / लेख प्रकाशित होनेकी तारीखपर वैध हो सकता है। उनमेंसे ज्यादातर एक दिनसे कुछ महीने पश्चात अमान्य हो सकते हैं जब कोई URL काम करनेमें विफल रहता है, तो आप स्रोत वेबसाइटके शीर्ष स्तरपर जा सकते हैं और समाचार / लेखकी खोज कर सकते हैं।

अस्वीकरण: प्रकाशित समाचार / लेख विभिन्न स्रोतोंसे एकत्र किए जाते हैं और समाचार / आलेखकी जिम्मेदारी स्रोतपर ही निर्भर होते हैं। वैदिक उपासना पीठ या इसकी वेबसाइट किसी भी तरहसे जुड़ी नहीं है और न ही यहां प्रस्तुत समाचार / लेख सामग्रीके लिए जिम्मेदार है। इस लेखमें व्यक्त राय लेखक लेखकोंकी राय है लेखकद्वारा दी गई सूचना, तथ्यों या राय, वैदिक उपासना पीठके विचारोंको प्रतिबिंबित नहीं करती है, इसके लिए वैदिक उपासना पीठ जिम्मेदार या उत्तरदायी नहीं है। लेखक इस लेखमें किसी भी जानकारीकी सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता और वैधताके लिए उत्तरदायी है।

विडियो

© 2021. Vedic Upasna. All rights reserved. Origin IT Solution