घरका वैद्य – चना (भाग-५)


स्वस्थ्य अस्थियोंके (हड्डियोंके) लिए : काबुली चनेके भी लाभ बहुत हैं । यह ‘कैल्शियम’से समृद्ध होता है और ‘कैल्शियम’ अस्थियोंके लिए सबसे महत्त्वपूर्ण तत्त्व है । यह अस्थियोंको स्वस्थ बनाने और उन्हें सबल रखनेमें सहयोग करता है । शरीर स्वयं ‘कैल्शियम’का निर्माण नहीं कर सकता है, इसलिए इसकी पूर्ति ‘कैल्शियम’युक्त खाद्य पदार्थोंसे की जाती है । स्वस्थ अस्थियोंके लिए प्रतिदिन चनेका सेवन कर सकते हैं ।

‘एनीमिया’के लिए : चनेके औषधीय गुण, ‘एनीमिया’ जैसे घातक रोगसे भी बचा सकते हैं । यह एक मारक रोग है, जो सबसे अधिक महिलाओंमें पाया जाता है । यह समस्या, शरीरमें लाल रक्त-कोशिकाओंके विकासमें बाधाके कारण होती है । इसके होनेका सबसे बडा कारण लोह-तत्त्वकी (आयरनकी) कमी है । चना ‘आयरन’से समृद्ध होता है; इसलिए ‘एनीमिया’से छुटकारा दिलानेमें यह सहायता कर सकता है । ‘एनीमिया’से बचनेके लिए चनेके साथ गुडका सेवन भी किया जा सकता है । ये दोनों ही शरीरमें आयरनकी पूर्ति करनेका कार्य कर सकते हैं । गुड-चनेका सेवन बच्चोंके लिए भी लाभदायक होता है । यह शक्ति तो देता ही है, साथ ही ‘इम्यून सिस्टम’को भी स्वस्थ्य कर सकता है । इसे एक ‘सुपर-फूड कॉम्बो’ कहा जा सकता है ।

गर्भावस्थामें सहायक : गर्भवती महिलाके लिए भी काबुली चनेके लाभ देखे गए हैं । इसका सबसे बडा कारण है, इसमें ‘फोलेट’का होना । यह एक आवश्यक ‘विटामिन-बी’ है, जो मां और भ्रूण दोनोंके स्वास्थ्यके लिए आवश्यक है । गर्भावस्थाके पूर्व और गर्भावस्थाके मध्य पर्याप्त ‘फोलिक एसिड’ बच्चेके मस्तिष्क या रीढसे जुडे जन्मदोषोंको रोकनेमें सहायता कर सकता है । चना ‘आयरन’, ‘प्रोटीन’, ‘जिंक’ व ‘कैल्शियम’ जैसे पोषक तत्त्वोंसे समृद्ध होता है । इसलिए, यह गर्भावस्थाके मध्य भ्रूणको पोषित करनेका कार्य करता है ।

महिलाओंमें ‘हार्मोन’का नियन्त्रण : चना ‘एंटीऑक्सीडेंट’ गुणोंसे समृद्ध होता है, जो रजोनिवृत्ति (आयु बढनेके साथ प्रजनन ‘हार्मोन’में गिरावट) और रजोनिवृत्तिके पश्चातके नकारात्मक लक्षणोंको दूर करनेका एक प्राकृतिक साधन हो सकता है । एक अध्ययनमें पाया गया है कि चना अपने ‘एस्ट्रोजेनिक’ गुणोंसे रजोनिवृत्तिके लक्षणों और ‘ऑस्टियोपोरोसिस’के (अस्थियोंका दुर्बल होनेके) उपचारमें सहायक हो सकता है ।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सम्बन्धित लेख


विडियो

© 2017. Vedic Upasna. All rights reserved. Origin IT Solution